Friday 13 May 2016

प्रशिक्षण रणनीति के नक्शे







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हमारी रणनीति मानचित्र संतुलित स्कोरकार्ड सॉफ्टवेयर वेबसाइट में आपका स्वागत है: इस वेबसाइट रणनीति नक्शे और संतुलित स्कोरकार्ड पर एक मजबूत पूरी तरह से मुक्त शैक्षिक ध्यान केंद्रित किया है। हमारे प्रशिक्षण उपडोमेन Training. StrategyKpi में हम अपनी पूरी तरह से मुक्त रणनीति मानचित्र प्रशिक्षण और संतुलित स्कोरकार्ड प्रशिक्षण वीडियो (संकल्पना प्रशिक्षण सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण दोनों) के लिए लिंक है। सामरिक योजना डेटाबेस संरचना "अपने खुद के डिजाइन": हर संगठन में हर सामरिक योजना की संरचना अलग-अलग हो सकते हैं। इस प्रणाली में आप हर शब्द को फिर से परिभाषित कर सकते हैं और इस तरह की समीक्षा की तारीख, मील के पत्थर, बाहरी दस्तावेजों के लिंक, खाते कोड, बजट और अधिक के रूप में कई लोकप्रिय उपयोगकर्ता परिभाषित कॉलम जोड़ें। लचीले और अनुकूली: हम किसी भी विशिष्ट संतुलित स्कोरकार्ड शर्तों या नाम का उपयोग करने के लिए मजबूर नहीं है। आप प्रत्येक सामरिक योजना सूट करने के लिए अलग तरह से इन मानक नियमों नाम बदल सकते हैं। मल्टी फंक्शन पहल तालिका: वैकल्पिक पहल ग्रिड संख्यात्मक, मुद्रा या प्रतिशत सेल शैलियों के साथ कई उपयोगकर्ता परिभाषित स्तंभों के साथ-साथ बजट कॉलम है। गैंट वित्त, अलग-अलग सेल शैलियों के साथ प्रत्येक: प्रत्येक पहल तालिका पंक्ति के लिए दो मासिक टेबल हो सकता है। ये मासिक ग्रिड से अपने उद्देश्य को परिभाषित है कि वैकल्पिक कस्टम पंक्ति के नाम हो सकता है। मासिक ग्रिड पंक्तियों के समारोह में नियोजित / वास्तविक की अवधारणा को परिभाषित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। व्यापक वास्तविक / नियोजित मासिक योजना योजनाएं: संतुलित स्कोरकार्ड सॉफ्टवेयर मॉड्यूल दो अलग-अलग वैकल्पिक मासिक ग्रिड है। 1. सेल शैलियों की एक किस्म के साथ एक सामान्य गैंट / प्रगति ग्रिड। पहल तालिका में सारांश कॉलम प्रदर्शित करने की क्षमता के साथ 2. एक वित्तीय / संख्यात्मक ग्रिड। इन दोनों में से किसी WYSIWYG ड्राइव करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और आप मिश्रण और प्रत्येक पहल के लिए मेल कर सकते हैं। तीसरी पीढ़ी रणनीति मानचित्र संतुलित स्कोरकार्ड स्टैंडर्ड के अलावा, आप सिक्स सिग्मा और दुबला सोच मॉडल शामिल करने की क्षमता बनाए रखने whilst आवश्यक अतिरिक्त व्यापार सुविधाओं में जोड़ सकते हैं। तीन मौलिक सामरिक क्षेत्र परिभाषित कर रहे हैं: (पहले दो अपने सामरिक चित्र बनाने के लिए गठबंधन) 1. सामरिक दूरदर्शी कथन: कोर लक्ष्य, विजन मिशन समूह, परिश्रम से अध्ययन करना विवरण, मूल्यों / नीतियां / प्रक्रिया / + अधिक। 2. सामरिक आशय: रणनीति मानचित्र - & gt; एक पंक्ति गठबंधन फ्लो चार्ट में थीम्स, दृष्टिकोण और उद्देश्यों। 3. सामरिक संरेखण निकाली गई KPIs का उपयोग करते हुए: उपयोगकर्ता परिभाषित कॉलम के साथ संतुलित स्कोरकार्ड ग्रिड में उद्देश्य झरना: KPI, केआरए, लक्ष्य, उपाय, अगली समीक्षा स्कोर। सॉफ्टवेयर ऊपर से नीचे डेटा संरचना cascaded लेता है और एक लाइन के आधार पर नीचे से ऊपर माप प्रणाली प्रदान करता है। यह औसत और संगठनात्मक ट्री और वास्तविक रणनीति मानचित्र दोनों के अंदर प्रदर्शित किया तो है। 1. रणनीति मानचित्र एक परिभाषित पंक्ति संरचना के साथ एक सक्रिय डेटा तालिका या ग्रिड है। प्रत्येक परत या पंक्ति एक परिप्रेक्ष्य कहा जाता है और यह मध्यम अवधि के लक्ष्यों, आमतौर पर कहा जाता सामरिक उद्देश्यों की एक संख्या में शामिल 2.। एक persective कभी कभी एक बेहतर संबंध लेआउट प्रदान करने के लिए दो या दो से अधिक वास्तविक पंक्तियों भर में फैला है, जो एक परत, हो सकता है। इसलिए यह एक या एक से अधिक वास्तविक पंक्तियों हो सकती है एक परत है, जिसका अर्थ शब्दावली "परिप्रेक्ष्य लेयर पंक्तियाँ" का उपयोग करने के लिए आम बात है। 3. ऊपर की ओर इशारा करते हुए तीर सामान्य रूप से कारण और प्रभाव या सामरिक समर्थन का संकेत करने के उद्देश्यों के बीच तैयार कर रहे हैं। ऊपर से 4. 4 आम दृष्टिकोण से देखते हैं नीचे: वित्त, ग्राहक, आंतरिक बिजनेस प्रोसेस प्लस सीखना एवं विकास। वैकल्पिक रूप से नीचे पंक्ति कभी कभी कहा जाता है: अनुसंधान एवं विकास, संगठनात्मक क्षमता, कर्मचारियों और संसाधन या इनमें से एक संयोजन। एक अतिरिक्त परिप्रेक्ष्य पंक्ति कभी कभी एक खतरनाक वातावरण के लिए लागू है, जब इस तरह की सुरक्षा के रूप में, एक विशेष ध्यान प्रदान करने के लिए जोड़ा गया है। 5. शीर्ष पंक्ति या परत अक्सर दूरदर्शी बयान के लिए समर्थन दिखाना चाहिए संगठनात्मक सार्वजनिक इंटरफेस और इस पंक्ति में इन उद्देश्यों को माना जाता है। तीर द्वारा संकेत के रूप में नक्शे के अंदर, प्रत्येक पंक्ति, परत द्वारा समर्थित या नीचे पंक्ति है। 6. इन उद्देश्यों को महत्वपूर्ण सफलता कारक के रूप में जाना पहले अवधारणा की जगह माना जाता है। आप अभी भी सफलता फैक्टर के लिए पाठ उद्देश्य का नाम बदलने से सीएसएफ शब्द का प्रयोग कर सकते हैं (हालांकि कई लोगों शर्तों लक्ष्य या लक्ष्य का उपयोग करने के उद्देश्य नाम परिवर्तित)। इसके अलावा यह उद्देश्य या पहल ग्रिड में एक सीएसएफ स्तंभ जोड़ने के लिए संभव है। 7. तीर के साथ नक्शा उद्देश्यों को भी कारण और प्रभाव या प्रक्रिया प्रवाह जो संकेत पहले से इस्तेमाल किया वैल्यू चेन अवधारणा के लिए प्रतिस्थापन माना जाता है। कई लोगों को रणनीति मानचित्र लिंक्ड या साथी मूल्य श्रृंखला के एक समूह होने के लिए विचार। 8. रणनीति नक्शे अक्सर इस तरह के एक धन लक्ष्य या एक समग्र उत्पाद की गुणवत्ता मुद्दे के रूप में, एक प्राथमिक महत्वपूर्ण सफलता का कारक उद्देश्य वर्णन कर सकते हैं। जो मामले में आप की ओर और दूर किसी भी सीएसएफ उद्देश्य से दोनों ओर इशारा करते हुए तीर की एक संख्या में देखने की उम्मीद करेंगे। रणनीति मानचित्र श्रेणियाँ: वहाँ रणनीति नक्शे के कई श्रेणियां हैं और यह उन्हें इस तरह से वर्गीकृत करने के लिए संभव है। अस्तित्व के लिए 1. कारण। 2. उद्योग आवेदन। 3. मानचित्र संरचना के प्रकार। 4. मानचित्र चरणों। 5. मानचित्र फोकस क्षेत्र या विषय। घर - & gt; उदाहरण सामरिक योजना एक बुनियादी सामरिक योजना उदाहरण: ठीक नीचे पहल और मासिक ग्रिड के लिए सामरिक दूरदर्शी बयानों से: यह उदाहरण रणनीति मानचित्र संतुलित स्कोरकार्ड में उपयोग किया जाता है कि विभिन्न परतों (या स्तरों) के भीतर कुछ उदाहरण दिखाता है। अपने सिस्टम को सिर्फ एक सरल KPI और माप प्रणाली है और यह अच्छा है कि उसके बाद आप सूट, लेकिन इन तीन नियमों को याद करते हैं। 1. अपने भवन में अधिक है, बेहतर विचार है। 2. अधिक आप अपने संरचना में सुधार, बेहतर दृश्यता, संरेखण, अनुकूलनशीलता और सगाई कर रहे हैं। 3. दुबला सोच शोर को खत्म करने के लिए एक रास्ता के रूप में आवश्यक है, लेकिन अपने रणनीतिक चित्र बचाव होने की जरूरत है या इसे गंभीरता से लगे हुए नहीं किया जा सकता। वाचाल बहु आयामी पैराग्राफ के लिए कोई जगह नहीं है हर अवसर पर दृश्यता में सुधार करने के लिए संरचना का उपयोग, संक्षिप्त और सटीक घटकों में उन शब्दों को तोड़ नहीं है। संतुलित अंक - तालिका मैं प्रो रॉबर्ट कापलान और डॉ डेविड नॉर्टन ने बीड़ा उठाया संतुलित स्कोरकार्ड दृष्टिकोण से घिरा के रूप में बस व्यापार प्रदर्शन प्रबंधन करने के लिए छोटा परिचय देने के लिए यहाँ लक्ष्य। यह परिचय हमारे प्रभाव ढांचे में फिट बैठता है कि कैसे संवाद करने के लिए मेरी मदद करने में पर्याप्त होना करने के लिए पूरी तरह से करना है। यह एक पूरी किताब या पाँच ले जाएगा के लिए यह, में गहराई से नहीं हो सकता। आप उन्हें कालानुक्रमिक क्रम में आ रहा है, मैं सभी कापलान और नॉर्टन द्वारा निम्नलिखित पुस्तकों की सिफारिश इस प्रबंधन के दृष्टिकोण पर गति को प्राप्त करने के बारे में गंभीर हो वास्तव में, आप सभी हार्वर्ड बिजनेस स्कूल प्रेस से, अपने पेट भर गया है जब तक: संतुलित स्कोरकार्ड (1996) संगठन केंद्रित रणनीति (2000) रणनीति नक्शे (2004) संरेखण (2006) निष्पादन प्रीमियम (2008)। संतुलित स्कोरकार्ड संस्थान के अनुसार: संतुलित स्कोरकार्ड एक दैनिक आधार पर संगठन के लिए 'चलते आदेश' में एक आकर्षक लेकिन निष्क्रिय दस्तावेज़ से एक संगठन के रणनीतिक योजना बदल देती है। यह न केवल प्रदर्शन मापन प्रदान करता है कि एक रूपरेखा प्रदान करता है, लेकिन क्या किया और मापा जाना चाहिए की पहचान क्या योजनाकारों मदद करता है। यह सही मायने में उनकी रणनीति पर अमल करने के लिए अधिकारियों को सक्षम बनाता है। यह उनकी दृष्टि और रणनीति को स्पष्ट करने और उन्हें कार्रवाई में अनुवाद करने के लिए संगठनों के लिए सक्षम बनाता है कि एक प्रबंधन प्रणाली (एक माप प्रणाली न केवल) है। व्यवसाय 101 - समस्या यहाँ यह संतुलित स्कोरकार्ड पूर्व दिनांकित के रूप में व्यापार 101 के साथ समस्या है। व्यापार के उद्देश्य से बाहर चला जाता है और उस समय के दौरान व्यापार निधि नियोजित पूंजी की लागत शामिल है अधिक से अधिक पैसा एक स्वीकार्य समय सीमा से अधिक में आता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए है। वे बैंक में राजधानी छोड़ने बनाना चाहते हैं उससे अधिक एक ही जोखिम के लिए कहीं और बनाने के लिए, और निश्चित रूप से हो सकता है की तुलना में असल में, व्यवसाय के लिए अपने मालिकों और अधिक पैसा बनाना चाहिए। कम करने के लिए निवेश पर रिटर्न (लाभ) (जोखिम में राजधानी), या रॉय - तो यह सब पैसे के बारे में है। यह गैर-लाभकारी संगठनों के लिए पैसे के बारे में भी है। वे व्यापक गैर वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं, लेकिन पैसे की एक कम कुशल उपयोग उन गैर-वित्तीय लक्ष्यों की दिशा में कम प्रभावी प्रगति का मतलब है। एक गैर-लाभकारी संगठन के लिए धन में लाने और कुशलता से और प्रभावी ढंग से उन निधियों रोजगार में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहिए। लेकिन कैसे आप अपने उद्देश्य अंत लक्ष्यों को पूरा करने के लिए धन की कुशल और प्रभावी उपयोग के रिटर्न को अधिकतम या अधिकतम करने के लिए है, चाहे वह वित्तीय प्रदर्शन को ट्रैक करते हैं? वित्तीय रिपोर्टिंग की तिकड़ी के लिए कदम: लाभ और हानि बयान - कम करने के लिए या पी एल, आप अर्जित किया है कि कितना पैसा एक निर्दिष्ट समय सीमा से अधिक की रिपोर्ट आप (अपने खर्चे) खर्च कर दिया है कितना (अपने राजस्व), और दो (अपने लाभ के बीच अंतर है, या नुकसान ) कैश फ्लो स्टेटमेंट - व्यापार अपने मौजूदा देनदारियों (अब यह और बहुत शीघ्र ही भुगतान करने की जरूरत बिल) का भुगतान करने के लिए एक निश्चित तारीख में पर्याप्त नकदी है कि क्या इंगित करता है कि एक रिपोर्ट है बैलेंस शीट - एक निश्चित तिथि पर अपने वित्त के समग्र स्थिति रिपोर्ट; यह सब अपनी संपत्ति की कुल योग और अपने समग्र निवल मूल्य की गणना करने के लिए अपने सभी देनदारियों घटा देती है। इन रिपोर्टों में सभी संगठनों के लिए जरूरी है, लेकिन यह है कि वे ऐतिहासिक रूप से व्यापार के प्रदर्शन को बढ़ाता का बहुत ही सक्षम हैं, वे व्यापार आर्केस्ट्रा जिसके द्वारा आदर्श उपकरणों की तुलना में कम कर रहे हैं कि स्पष्ट हो गया है दिन-प्रतिदिन और सप्ताह के लिए सप्ताह। इस तरह के और 'हम 12 वीं द्वारा पिछले महीने बंद करने के लिए लक्ष्य के रूप में' वाक्यांशों सुना होगा किसी भी व्यवसाय में वरिष्ठ प्रबंधन 'हम अभी भी अंतिम तिमाही बंद करने के लिए काम कर रहे हैं'। दूसरे शब्दों में, इन रिपोर्टों अतीत प्रतिनिधित्व करते हैं; कैसे हम पिछले महीने, या अंतिम तिमाही, या पिछले साल प्रदर्शन किया। यही कारण है कि उन्हें अविश्वसनीय रूप से अपर्याप्त वास्तविक समय प्रदर्शन प्रतिक्रिया उपकरण बनाती है और यह व्यापार प्रदर्शन प्रबंधन (बीपीएम) विशेषज्ञों ठंड संकेतक के रूप में उन्हें देखें कि इस कारण के लिए है। व्यापार ठीक है अब खुद को पाता है, जहां वे अंतराल, और वे निश्चित रूप से संघर्ष - में नाकाम रहने के मुद्दे पर - हम अगली तिमाही 'की योजना पर' होने की कितनी संभावना का संकेत मिलता है, या उसके बाद की तिमाही की। या किस तरह के 'संभावना नहीं' यों की। या इसके बारे में क्या किया जा सकता है। वे एक और कमजोरी है। परंपरागत वित्तीय लेखांकन इन अक्सर आधुनिक संगठन के लिए निर्णायक होने के बावजूद, अमूर्त आस्तियों और क्षमताओं का प्रतिनिधित्व करने पर एक प्राकृतिक नहीं है। (इस पर अधिक जानकारी के लिए, हमारे पेज निवेश पर वापसी पर चर्चा देखें।) संतुलित स्कोरकार्ड दृष्टिकोण यह कापलान और नॉर्टन इस पहचान के लिए बस सामग्री नहीं थे प्रकट होता है। बल्कि, वे एक संगठन के महत्वपूर्ण पहलुओं अब ठीक प्रदर्शन कर रहा है और इसलिए चीजों के पैसे पक्ष अच्छा आ सकता है कैसे की संभावना धता बताते रहे हैं पर एक प्रकाश फेंक, अग्रणी संकेतक कहा जा सकता है कि पूरक रिपोर्टों पाने के लिए खुद को समर्पित कर दिया। पैसा आम मुद्रा आम मैट्रिक्स के साथ सभी व्यवसायों के लिए है लेकिन, जबकि कोई अन्य सार्वभौमिक मेट्रिक्स वसंत दिमाग में। वहाँ कोई मतलब एक फूल या पार्सल वितरण कंपनी के लिए काम हो सकता है, जो उदाहरण के लिए 'समय पर प्रसव के' नामक एक रिपोर्ट के प्रस्ताव में है, लेकिन नहीं एक उपयोगिता या एक स्कूल। या कम तो एक परामर्श फर्म या दूरसंचार कंपनी के लिए एक पूरी तरह से वैध कारखानों और दुकानों के साथ संगठनों में मैट्रिक, लेकिन है जो 'स्टॉक में विजेट्स'। कापलान और नॉर्टन का पहला काम सार्वभौमिक ही नहीं थे, लेकिन, आपरेशन निर्देशन रणनीति को क्रियान्वित करने और दृष्टि का पीछा करने में शक्तिशाली foci साबित हुई है कि संगठनात्मक जीवन के अन्य पहलुओं की पहचान करने के लिए किया गया था। हम मेट्रिक्स सार्वभौमिक प्रासंगिक हो हाथ में व्यापार की प्रकृति के लिए भी प्रासंगिक हैं कि देखा है, तो हम बात करने के लिए तो एक स्तर ऊपर जाने की जरूरत है। कापलान और नॉर्टन संतुलित स्कोरकार्ड दृष्टिकोण के रूप में जाना जाता है कि चार foci विकसित: वित्तीय - आर्थिक रूप से सफल होने के लिए, कैसे हम अपने शेयरधारकों को प्रकट करना चाहिए? ग्राहक - हमारी दृष्टि को प्राप्त करने के लिए, कैसे हम अपने ग्राहकों को प्रकट करना चाहिए? आंतरिक व्यापार प्रक्रियाओं - हमारे शेयरधारकों और ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए हम क्या व्यवसाय प्रक्रियाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहिए? शिक्षा और विकास - हमारी दृष्टि को प्राप्त करने के लिए, हम कैसे बदल सकते हैं और सुधार करने के लिए हमारी क्षमता को बनाए रखा जाएगा? वित्तीय दृष्टिकोण एक आवश्यक ठंड सूचक बनी हुई है, अब हम अपनी कमजोरियों को सुधारने के लिए तीन अन्य प्रमुख संकेतक दृष्टिकोण के साथ अवसर है। वित्तीय परिप्रेक्ष्य के भीतर उपायों परिणाम हैं, और अन्य तीन दृष्टिकोण के भीतर उपायों ड्राइवर हैं। क्या अन्य हितधारकों के बारे में? क्यों नहीं, बस एक ग्राहक के दृष्टिकोण? शेयरधारकों वित्तीय परिप्रेक्ष्य में करने के लिए catered हैं। आंतरिक प्रक्रियाओं भागीदारों के साथ संबंधों को संबोधित। और सीखने और विकास के नजरिए कर्मचारियों और नागरिकों के शामिल हैं। अगला सवाल यह आम तौर पर लगभग सभी संगठनों के पहले से ही आवश्यक व्यावसायिक कार्यों के लिए गैर-वित्तीय प्रदर्शन मेट्रिक्स तथ्य यह है कि उठता है; ये अक्सर के रूप में मुख्य निष्पादन संकेतक (KPI) करने के लिए भेजा जाता है। तो क्या फर्क है? गौरतलब है कि संतुलित स्कोरकार्ड उत्साह से गैर-वित्तीय मेट्रिक्स coalface में महत्वपूर्ण हो दिखाई देते हैं कि मामलों के लिए coalface पर तैयार नहीं हैं, बल्कि संगठन की दृष्टि और रणनीति से मेहनती झरना नीचे से निर्धारित होते हैं कि जोर देते हैं। दूसरे शब्दों में, वे वास्तव में सभी अन्य मैट्रिक्स के साथ महत्वपूर्ण और सद्भाव में है क्या द्वारा निर्धारित कर रहे हैं। उद्देश्य और कुछ नहीं बदलता है, अपनी दृष्टि को प्राप्त संगठन में परिणाम के लिए पूरी तरह से आवश्यक और पर्याप्त होना चाहिए कि प्रत्येक परिप्रेक्ष्य के लिए निर्धारित करते हैं, या कम से कम व्यापक उद्देश्यों को उस दृष्टि की खोज में इस साल स्थापित कर रहे हैं: प्रत्येक परिप्रेक्ष्य गाइड मीट्रिक के लिए उद्देश्यों चयन, लक्ष्य स्थापित करने और रणनीति तैयार। बेशक बातें परिचालन वातावरण में परिवर्तन करते हैं, और इस तरह के बदलाव तो अपने वादे को पूरा करने के लिए ट्रैक पर संगठन रखने के लिए व्यापक रणनीति और प्रत्येक परिप्रेक्ष्य के लिए उद्देश्यों और रणनीतियों और एक फिर से झरना के समायोजन की मांग। संतुलित स्कोरकार्ड किताब से मेरी पसंदीदा टिप्पणियों में से एक लेखकों अपने सामरिक उद्देश्यों के रिश्तेदार महत्व पर पूर्ण आम सहमति पर पहुंच गया था कि एक टीम प्रबंधन भर में कभी नहीं आया था कि है। वे इसे अन्य विषयों के लिए आता है जब अंधा स्पॉट '' अपने स्वयं के विशेषज्ञता और इसी के साथ जुनून 'के अधिकारियों के इस गुण, और संतुलित स्कोरकार्ड ऐसी आत्मीयता बाहर लोहे की मदद करता है कि प्रस्ताव। कारण और प्रभाव एक अच्छी तरह से डिजाइन मीट्रिक जिसका व्यवहार यह एक इष्टतम रास्ते में मार्गदर्शन करने के लिए बनाया गया है हर किसी के लिए दिखाई जानी चाहिए। आप इसे लिख जब यह स्पष्ट लगता है, लेकिन कभी कभी आप उनके चेस्ट को तंग इन बातों को रखने के लिए की तरह है जो प्रबंधकों के पार चलो। आप खेलने पर एक व्यक्ति के कारण और प्रभाव की तरह है, होना चाहिए। व्यक्तिगत प्रदर्शन मेट्रिक्स के माध्यम से कारण के लिए एक आकर्षण विकसित करता है, या कम से कम उसकी चीजों की बड़ी योजना में हिस्सा है, और उस की मांग की प्रभाव। अक्सर, उनकी भूमिका और कैसे वह संगठन में फिट बैठता है के लिए सिर्फ इस स्पष्टीकरण और नया सराहना एक प्रेरक लाभ है। हम यह भी एक संगठनात्मक कारण और प्रभाव के लिए देख रहे हैं। हम संगठनात्मक जुटना और समन्वय और प्रभावशीलता को प्राप्त करने के लिए संतुलित स्कोरकार्ड के माध्यम से मांग कर रहे हैं, और आप दृष्टिकोण के माध्यम से देखने के रूप में यह स्पष्ट हो जाता है। एक ठीक से निर्माण स्कोरकार्ड कारणों और एक साथ चार दृष्टिकोण है कि बाँध प्रभाव की एक श्रृंखला को पहचानता है। एक अच्छा संतुलित स्कोरकार्ड की अग्नि परीक्षा है कि यह व्यापार इकाई की रणनीति की कहानी बताने के 'चाहिए, और हम देखेंगे के रूप में इस विचार, रणनीति नक्शे में आगे का विस्तार कर रहा है। कापलान और नॉर्टन खेलने पर प्रतिक्रिया पाश के दो प्रकार के होने के लिए वहाँ पर विचार करें। योजना बनाई रणनीति की योजना की योजना बनाई रणनीति एक व्यवहार्य और सफल रणनीति 'डबल पाश सीखने' के रूप में जाना जाता है रहता है कि क्या 'के बारे में एक पाश सीखने', और प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है के अनुसार क्रियान्वित की जा रही है कि क्या बारे में प्रतिक्रिया। संतुलित स्कोरकार्ड कई और अधिक सुविधाओं, विशेषताओं, गुणों और मैं यहाँ पर चर्चा करने के लिए जगह है, की तुलना में प्रभाव के साथ एक शक्तिशाली प्रबंधन उपकरण है। रणनीति के नक्शे कापलान और नॉर्टन लिखने: माप प्रणाली इकाई की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए - यह भविष्य, स्थायी मूल्य पैदा करने की उम्मीद कैसे। ... रणनीति का एक व्यापक विवरण के बिना, अधिकारियों आसानी से आपस में या अपने कर्मचारियों के लिए रणनीति बातचीत नहीं कर सकते। रणनीति का एक साझा समझ के बिना, अधिकारियों उसके चारों ओर संरेखण नहीं बना सकते। और, संरेखण के बिना, अधिकारियों को उनकी नई रणनीति लागू नहीं कर सकते। एक रणनीति के नक्शे के लिए एक संतुलित स्कोरकार्ड के चार दृष्टिकोण में संगठन के उद्देश्यों को एकीकृत करने के लिए दृश्य रूपरेखा प्रदान करता है। यह ग्राहक और वित्तीय दृष्टिकोण में वांछित परिणाम के साथ इस प्रक्रिया उत्कृष्टता, और इस प्रक्रिया में उत्कृष्टता के साथ मानव, सूचना और संगठन राजधानी में विशिष्ट क्षमताओं लिंक है कि कारण और प्रभाव संबंधों का चित्रण है। अपने शेयरधारकों के लिए निरंतर मूल्य (या स्थायी मूल्य पैदा जिससे एक संगठन के लिए बाजार में एक स्थायी अंतर बनाने के लिए उत्कृष्टता प्राप्त होगा जिसमें गतिविधियों के सेट का चयन, और के बारे में - कापलान और नॉर्टन रणनीति के माइकल पोर्टर की अभिव्यक्ति पर अपने काम का आधार है कि यह उल्लेख के लायक है गैर-मुनाफे के मामले में)। और स्पष्टता की खातिर, चलो ऊपर उल्लेख 'राजधानी' के उन लोगों के अलग अलग रूपों से घेर लिया है पर विस्तार करते हैं: मानव पूंजी - कौशल, ज्ञान और मूल्यों सूचना पूंजी - प्रणाली, डाटाबेस, नेटवर्क संगठन पूंजी - संस्कृति, नेतृत्व, संरेखण, साथ काम करना। हम यहाँ प्रभाव के व्यापार के लिए लाइसेंस प्राप्त कॉपीराइट रणनीति नक्शा आंकड़े पुनः प्रकाशित करने की अनुमति नहीं है, लेकिन तुम यहाँ पीडीएफ प्रारूप में पैलेडियम समूह द्वारा प्रकाशित उदाहरण रणनीति नक्शे पा सकते हैं। रणनीति के नक्शे पर तीर समय के साथ कारण और प्रभाव का संकेत मिलता है, और प्रत्येक परिप्रेक्ष्य एक रणनीति के घटकों और अंतर्संबंधों की एक प्रामाणिक चेकलिस्ट के ऊपर की पेशकश की और अधिक विस्तार से जांच की है। अपनी रणनीति मानक रणनीति के नक्शे में एक तत्व को संबोधित करने में विफल रहता है, तो यह शायद त्रुटिपूर्ण है कि कहने के लिए के रूप में वास्तव में, कापलान और नॉर्टन अब तक चलते हैं। दूसरे शब्दों में, रणनीति मानचित्रण प्रक्रिया यह रणनीति परिभाषा चरण की तत्काल समीक्षा के संकेत देता है कि, एक रचनात्मक तरीके से, अक्सर तो मांग कर रहा है। आप के लिए एक व्यापक रणनीति विकसित यह मानचित्रण और फिर तुम दोपहर को चाय के लिए समय में सुबह की कॉफी और पूर्ण दौरान शुरू कर सकते हैं कि एक आसान काम नहीं है, डिजाइन और इसी संतुलित स्कोरकार्ड को बनाए रखने, शक हो सकता है। हर संगठन अद्वितीय है, हर व्यवसाय इकाई अद्वितीय है, हर व्यवसाय इकाई की रणनीति अद्वितीय है, और हर व्यवसाय इकाई की रणनीति मानचित्र और संतुलित स्कोरकार्ड अद्वितीय है। बीपीएम सलाहकार और घर में आईटी विशेषज्ञों की रणनीति नक्शे और संतुलित स्कोरकार्ड प्रक्रियाओं और उनके निरंतर होनिंग के साथ पकड़ करने के लिए अपना काम करते हैं। निष्पादन प्रीमियम में। कापलान और नॉर्टन एक छह चरण, बंद लूप प्रबंधन की प्रक्रिया मौजूद: मिशन, मूल्यों, दृष्टि, सामरिक विश्लेषण और निर्माण - रणनीति को परिभाषित रणनीति नक्शे और संतुलित स्कोरकार्ड के साथ - योजना और रणनीति का अनुवाद संगठन संरेखित - व्यापक जुड़ा हुआ रणनीति नक्शे और संतुलित स्कोरकार्ड, टीम के लिए और कर्मचारी व्यक्तिगत उद्देश्यों और प्रोत्साहन के साथ संचालन प्रक्रियाओं के लिए लिंक - संचालन की रणनीति पर अमल करने के लिए कैसे चलाना चाहिए की योजना मॉनिटर और सीखना - समस्याओं, बाधाओं और चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित प्रबंधन की समीक्षा बैठकें टेस्ट और रणनीति अनुकूलित - इस पाश से शुरू करने के लिए तैयार करने के लिए परिचालन माहौल बदल रहा है और उभरते रणनीतियों के संदर्भ में अर्जित किए गए ज्ञान लागू होते हैं।



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